IPL2021 PUNJAB V/S RAJASTHAN : दोनों टीम के पास है चोथे नंबर पर आने का मोका,आज होगा रोमांचक मुकाबला

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL-2021) के फेज-2 में मंगलवार को राजस्थान रॉयल्स का सामना पंजाब किंग्स से होगा। इस मैच में जो भी टीम जीत हासिल करेगी, वह पॉइंट्स के मामले में चौथे स्थान पर मौजूद मुंबई इंडियंस की बराबरी कर लेगी। मुंबई के अभी 8 मैचों में 8 अंक हैं, वहीं राजस्थान (7 मैच) और पंजाब (8 मैच) के 6-6 अंक हैं। हालांकि, मुंबई से चौथा स्थान छीनने के लिए दोनों को बड़े अंतर से जीत हासिल करनी होगी। मुंबई का नेट रन रेट -0.071 है। राजस्थान का नेट रन रेट -0.190 और पंजाब का नेट रन रेट -0.368 है।

सबसे तेजी से 3000 रन बनाने वाले दूसरे बल्लेबाज बन सकते हैं राहुल
पंजाब किंग्स के कप्तान केएल राहुल IPL में 88 मैचों की 79 पारियों में 2978 रन बना चुके हैं। यानी वे 3000 रन पूरे करने से सिर्फ 22 रन दूर हैं। राहुल के पास IPL में सबसे तेजी से 3 हजार रन बनाने वाले दूसरे बल्लेबाज बनने का मौका है। इस माइल स्टोन तक सबसे तेजी से पहुंचने का रिकॉर्ड उनकी ही टीम के क्रिस गेल के नाम है। गेल ने IPL में 75 पारियों में 3 हजार रन बना लिए थे।

जोस बटलर की जगह एविन लेविस कर सकते हैं ओपनिंग
इंग्लैंड के स्टार बैट्समैन जोस बटलर हाल ही में पिता बने हैं और उन्होंने IPL फेज-2 से खुद को अलग कर लिया है। उनकी गैरहाजिरी में वेस्टइंडीज के एविन लेविस ओपनिंग कर सकते हैं। विकेटकीपिंग कप्तान संजू सैमसन करेंगे। लेविस को पहले स्पिन के खिलाफ कमजोर माना जाता था, लेकिन हाल फिलहाल उन्होंने यह कमजोरी दूर कर ली है। पिछले कैरेबियंस प्रीमियर लीग (CPL) में उन्होंने स्पिनर्स के खिलाफ 57 की औसत और 138 की स्ट्राइक रेट से रन बनाए हैं।

पंजाब को खल सकती है रफ्तार की कमी
फेज-1 में पंजाब किंग्स के पास झाई रिचर्डसन और रिले मेरिडिथ के रूप में दो उम्दा तेज गेंदबाज थे, लेकिन इन दोनों ने फेज-2 में नहीं खेलने का फैसला किया है। पंजाब ऑस्ट्रेलिया के ही नाथम एलिस को आजमा सकती है। 26 साल के एलिस डेथ ओवर स्पेशलिस्ट माने जाते हैं।

गेल के खिलाफ मॉरिस हो सकते हैं हथियार
क्रिस गेल अगर क्रीज पर लंबा समय बिता लें तो सामने वाली टीम के लिए काफी मुश्किलें खड़ी हो जाती हैं। रॉयल्स के लिए राहत की बात यह है कि उसके पास साउथ अफ्रीका के ऑलराउंडर क्रिस मॉरिस के रूप में गेल की काट मौजूद है। मॉरिस ने अब तक गेल के खिलाफ 61 गेंदें फेंकी हैं और 58 रन देते हुए 3 बार उनका विकेट लेने में कामयाबी हासिल की है। साथ ही मॉरिस 14 विकेट के साथ इस सीजन के दूसरे टॉप बॉलर भी हैं।

166 रन है पहली पारी में औसत स्कोर
दुबई में अब तक IPL के 34 मैच खेले गए हैं। इनमें पहली पारी का औसत स्कोर 166 रन रहा है। तेज गेंदबाजों को यहां स्पिनर्स की तुलना में ज्यादा मदद मिलती है। तेज गेंदबाजों ने हर पारी में औसतन 3.76 विकेट लिए हैं। वहीं, स्पिनर्स ने प्रति पारी औसतन 1.64 विकेट लिए हैं।

दोनों टीमों में सिक्सर किंग बनने की होड़
IPL के इस सीजन में दोनों टीमों की ओर से जमकर सिक्सर लगाए गए हैं। पंजाब किंग्स के बल्लेबाजों ने अब तक 57 छक्के जमाए हैं। राजस्थान के बल्लेबाज भी ज्यादा पीछे नहीं हैं और 52 छक्के जमा चुके हैं। 2021 सीजन में डेथ ओवर्स में रॉयल्स की टीम सिक्सर जमाने के मामले में सबसे आगे है। डेथ ओवर्स में इस टीम की ओर से 20 छक्के जमाए जा चुके हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *