झारखंड विधानसभा: विधानसभा अध्यक्ष का विवादित आदेश ,3 विधायकों के लिए विधानसभा में नमाज़ पढने के लिए किया नमाज़ कक्ष का आवंटन

झारखंड विधानसभा में विधायकों को नमाज पढ़ने के लिए कमरा आवंटित होने पर विवाद हो गया है। मुख्य विपक्षी पार्टी BJP के चीफ व्हिप विरंची नारायण ने हनुमान मंदिर के लिए भी जगह देने की मांग की है। विरंची ने कहा कि इस तरह यदि विधानसभा को धर्म के आधार पर बांटा गया तो झारखंड जलने लगेगा। इसके जिम्मेदार विधानसभा अध्यक्ष होंगे। विधानसभा अध्यक्ष को तुरंत ये फैसला वापस लेना चाहिए।

विरंची ने कहा कि सिर्फ 3 विधायकों के लिए अलग से कमरा आवंटित किया जा सकता है तो 65 MLA के लिए कम से कम 15 कमरे आवंटित होने चाहिए। नहीं तो एक बड़ा हॉल मिले जहां यह हनुमान चालीसा या सत्यनारायण पाठ किया जा सके।

BJP विधायक ने कहा कि हेमंत सोरेन सरकार तुष्टिकरण की राजनीति करती आई है, लेकिन अब विधानसभा की तरफ से भी तुष्टीकरण शुरू हो गया है।

अपने पैसे से बनवाएंगे हुनमान मंदिर : CP सिंह

अब पूर्व स्पीकर और रांची से BJP के विधायक सीपी सिंह ने कहा है कि हिंदुओं को भी विधानसभा परिसर में हनुमान मंदिर बनाने की इजाजत दी जाए। हमें नमाज से कोई परेशानी नहीं है, लेकिन हमें भी विधानसभा परिसर में हनुमान मंदिर के लिए भी जगह देनी चाहिए। अगर स्पीकर इसकी अनुमति देते हैं और जगह आवंटित कर देते हैं तो हम अपने पैसे से मंदिर बनाएंगे।’

मंदिर के लिए आवेदन आएगा तो विचार करेंगे: स्पीकर

स्पीकर रवींद्र नाथ महतो ने कहा कि पुराने विधानसभा में भी नमाज पढ़ने के लिए जगह निर्धारित थी। यहां भी लोगों ने जब आवेदन दिया तो उन्हें कमरा आवंटित कर दिया गया। ये कोई बड़ी बात नहीं है। विपक्ष मंदिर के लिए जगह की मांग कर रहा है तो उन्होंने कहा कि अगर वे मुझे आवेदन देंगे तब इस पर भी विचार किया जाएगा।

धर्म के नाम पर राज्य में दंगा फसाद न करे ‌‌‌BJP: सुप्रियो

इस मसले पर सत्ताधारी झारखंड मुक्ति मोर्चा (JMM) के केंद्रीय महासचिव सह प्रवक्ता सुप्रीयो भट्‌टाचार्य ने कहा कि BJP इस राज्य में धर्म के नाम पर समाज को बांटना चाहती है। हम ये कहना चाहते हैं कि आपको भी अगर अपनी प्रार्थना के लिए जगह सुनिश्चित करानी हो तो इस तरह की ओछी राजनीति न करें। विधानसभा में पर्याप्त स्थान है, जहां एक स्थान आपके लिए भी आरक्षित की जाएगी, लेकिन धर्म के नाम पर राज्य में दंगा-फसाद न करें।

दो सितंबर को आवंटित हुआ था कमरा

रखंड विधानसभा में नमाज पढ़ने के लिए दो सितंबर को विधानसभा अध्यक्ष रवींद्र महतो की तरफ से एक विशेष कमरा आवंटित किया गया था। कमरा नंबर TW-348 नमाज के लिए विधानसभा अध्यक्ष के आदेश पर दिया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *