बर्फ में दबी मिली 28,000 साल पुरानी शेरनी, दांत और बाल देख हैरान रह गए वैज्ञानिक

मॉस्को: साइबेरिया (Siberia) की बर्फ में जमी हुए अवस्था में पाए गए शेर के शावक (Lion Cub) की पुष्टि ‘फीमेल’ के रूप में हुई है. पूरी तरह से संरक्षित अवस्था में पाए गए इस Lion Cub की मौत करीब 28,000 साल पहले हो गई थी. स्वीडन में स्टॉकहोम के सेंटर फॉर पैलियोजेनेटिक्स की टीम ने इसका नाम स्पार्टा (Sparta) रखा है.

2017-2018 के बीच की गई थी खोज 

डेली मेल की खबर के मुताबिक, यह अब तक पाए गए सबसे अच्छी तरह संरक्षित हिमयुग के जानवरों में से एक है. रिसर्च के मुताबिक, मौत के समय मादा शावक की उम्र दो महीने से भी कम थी. 2017 और 2018 के बीच पूर्वी साइबेरिया में ये खोज की गई थी.

दांत, त्वचा और मूछें अभी भी बरकरार 

वैज्ञानिकों की खोज में वह गोल्डन फर से ढकी हुई पाई गई. यह दो विलुप्त हो चुके ‘बिग कैट’ शावकों में से एक थी, जिसे सेम्युल्याख नदी के तट पर मैमथ टस्क हंटर्स ने खोजा था.

मादा शावक के दांत, त्वचा और मूछें अभी भी बरकरार हैं. इसे पर्माफ्रॉस्ट में संरक्षित किया गया था, जो जमीन पर या उसके नीचे ऐसी सतह होती है, जहां का तापमान लगातार शू्न्य डिग्री सेल्सियस से कम रहता है. 

वैज्ञानिकों की जांच में सामने आई ये बात

‘बिग कैट’ शावकों के बारे में ये अनुमान था कि यह दोनों भाई-बहन थे. दोनों एक दूसरे से केवल 49 फीट की दूरी पर पाए गए थे. रूस और जापानी वैज्ञानिकों की जांच में इस बात के कोई सबूत नहीं मिले कि उन्हें किसी शिकारी ने मारा था.

टीम ने कहा कि स्कैन में उनकी खोपड़ी और पसलियों की चोट दूसरी संभावनाओं की ओर इशारा करती है. रिसर्चर लव डेलन ने कहा कि शायद वे किसी मडस्लाइड में मर गए होंगे या किसी दरार में गिर गए होंगे. 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *