मिजोरम के साथ सीमा विवाद: असम सरकार का एलान- हिंसा के आरोपियों की सूचना देने पर मिलेगा 5 लाख का इनाम

गुवाहाटी: असम पुलिस ने बुधवार को कहा कि उसने उन लोगों की तस्वीरों का एक संग्रह तैयार किया है जिन्होंने 26 जुलाई को सीमा पर संघर्ष के दौरान उसके कर्मियों पर कथित रूप से गोलीबारी की थी. साथ ही प्रत्येक आरोपी की गिरफ्तारी के लिए सूचना देने वाले को पांच लाख रुपये का इनाम देने की घोषणा की.

विशेष पुलिस महानिदेशक (कानून-व्यवस्था) जी पी सिंह ने कहा कि पुलिस ने हिंसा के दौरान छह पुलिसकर्मियों की हत्या के संबंध में भादंवि की धारा 302 (हत्या) और अन्य अधिनियमों सहित विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज किया है. गौरतलब है कि सोमवार को अंतरराज्यीय सीमा के पास हुई हिंसक झड़प में कुल सात लोग-छह पुलिसकर्मी और एक नागरिक मारे गए थे.

पुलिस अधीक्षक सहित 50 से अधिक लोग घायल हुए

वहीं, कछार जिले के पुलिस अधीक्षक सहित 50 से अधिक लोग घायल हुए थे. सिंह ने एक ट्वीट में कहा कि असम पुलिस ने तस्वीरों का एक संग्रह तैयार किया है. गोलीबारी करने वाले लोगों के खिलाफ कानून के तहत कार्रवाई की जायेगी.

अमित शाह ने सीमा विवादों को सुलझाने की जरूरत को रेखांकित किया था

असम के बराक घाटी के जिले कछार, करीमगंज और हैलाकांडी की मिजोरम के तीन जिलों आइजोल, कोलासिब और मामित के साथ 164 किलोमीटर लंबी सीमा लगती है. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने आठ पूर्वोत्तर राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बातचीत की थी और सीमा विवादों को सुलझाने की जरूरत को रेखांकित किया था, जिसके दो दिन बाद यह घटना हुई थी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *