आज उत्तर प्रदेश की जनसंख्या नीति जारी करेंगे सीएम योगी

लखनऊ: यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) आज (रविवार को) सुबह 11.30 बजे उत्तर प्रदेश जनसंख्या नीति 2021-2030 (Uttar Pradesh Population Policy 2021-2030) जारी करेंगे. विश्व जनसंख्या दिवस (World Population Day) के मौके पर लखनऊ में सीएम योगी के आवास पर ये कार्यक्रम आयोजित होगा. इस आयोजन में जनसंख्या स्थिरता पखवाड़े का उद्घाटन भी किया जाएगा. जनसंख्या नियंत्रण नीति से जुड़ा Live Update यहां देखें:

यूपी विधि आयोग ने तैयार किया ड्राफ्ट

– यूपी विधि आयोग ने जनसंख्या नियंत्रण कानून का ड्राफ्ट तैयार किया है. यूपी विधि आयोग ने जनता से सुझाव मांगे हैं. बिल की कॉपी आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड की गई है.

पूर्व विदेश मंत्री ने यूपी सरकार पर साधा निशाना

 पूर्व विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद ने कहा कि नई जनसंख्या नीति लागू करने से पहले सरकार के मंत्री और नेता अपनी वैध-अवैध संतानों के बारे में जानकारी दें. पंचायत चुनाव में जो कुछ हुआ उसे चुनाव नहीं कहा जा सकता. बड़े-बड़े तानाशाह ऐसे ही चुनाव का बहाना लेकर बड़े पदों पर अपने को आसीन किया करते हैं.

1 बच्चे वाले परिवार को मिले इंसेंटिव

– विश्व हिंदू परिषद के नेता आलोक कुमार ने कहा कि जनसंख्या का विस्फोट हो रहा है. एक कपल के 2 बच्चे हों, यह ठीक रहेगा. जो मानते है उन्हें इंसेंटिव मिलना चाहिए. किसी के परिवार में 1 बच्चा हो तो उसे और लाभ देना चाहिए. एक बच्चे पर इंसेंटिव देने वाली बात पर हम सरकार से बात करेंगे.

जनता की सिफारिशों के बाद आएगा कानून

उत्तर प्रदेश सरकार में मंत्री मोहसिन रजा ने कहा कि जनसंख्या नियंत्रण कानून के विषय पर हमारी सरकार जनता से राय ले रही है. जनता की सिफारिशों के बाद हम जरूर इस कानून को लाएंगे.

– यूपी लॉ कमीशन (UP Law Commission) के चेयरमैन आदित्यनाथ मित्तल (Adityanath Mittal) ने बताया कि जो भी जनसंख्या नियंत्रण कानून (Population Control Law) के 2 बच्चों के नियम का उल्लंघन करेगा, वह सरकार की सभी कल्याणकारी योजनाओं के लाभ से वंचित हो जाएगा.

 आदित्यनाथ मित्तल ने कहा कि अगस्त के दूसरे हफ्ते में विधि आयोग यूपी सरकार को ड्राफ्ट बिल सौंपेंगा. कानून लागू होने से पहले जिनके 2 से ज्यादा बच्चे हैं, उन पर ये लागू नहीं होगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *