उत्तराखंड सियासत : कांग्रेस का दावा- ‘बीजेपी का असली निशाना हैं ममता बनर्जी’

कांग्रेस ने दावा किया कि बीजेपी ने पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी को निशाना बनाने के लिए उत्तराखंड के सीएम तीरथ सिंह रावत से इस्तीफा देने के लिए कहा। शनिवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए, उत्तराखंड विधानसभा में विपक्ष के उप नेता करण महारा ने तीरथ रावत के उस बयान को खारिज कर दिया जिसमें उन्होंने कहा था कि एक संवैधानिक संकट को टालने के लिए अपने पद से इस्तीफा दे दिया था।

तीरथ सिंह रावत की जगह अब पुष्कर सिंह धामी उत्तराखंड के नए मुख्यमंत्री होंगे। क्योंकि चुनाव आयोग द्वारा कोरोना की स्थिति के कारण उप-चुनाव कराने की संभावना नहीं है और ये भी तथ्य कि विधानसभा चुनावों के लिए एक वर्ष से कम समय होने की वजह से भी चुनाव न हो सकने की उम्मीद है।

महारा के अनुसार, बीजेपी ममता बनर्जी से चुनौती का सामना नहीं करना चाहती है, जिन्होंने नंदीग्राम से हारते हुए भी पश्चिम बंगाल में टीएमसी को लगातार तीसरी जीत दिलाई। उन्होंने तर्क दिया कि भाजपा तीरथ सिंह रावत को बलि के बकरे के रूप में इस्तेमाल कर रही है ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि पश्चिम बंगाल में उपचुनाव न हो, जिससे टीएमसी सुप्रीमो को बंगाल में मुख्यमंत्री का पद छोड़ना पड़े।

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता करण महारा ने कहा कि “असली मुद्दा यह है कि निशाने पर तीरथ नहीं बल्कि ममता बनर्जी हैं। जिस तरह से उन्होंने प्रधानमंत्री (नरेंद्र मोदी) को चुनौती दी है। हम यह भी जानते हैं कि पीएम किसी चुनौती को बर्दाश्त नहीं करते हैं। हमने यह भी देखा है कि लालकृष्ण आडवाणी और मुरली मनोहर जोशी के साथ क्या हुआ।” 

उन्होंने कहा, “जिस तरह (केंद्र) संवैधानिक अधिकारियों का दुरुपयोग करता है, वे यह सुनिश्चित करने के लिए तीरथ का बलिदान करेंगे कि ममता चुनाव न लड़ें”।

पश्चिम बंगाल सरकार जल्द उपचुनाव कराने पर दे रही है जोर दे

टीएमसी सरकार द्वारा चुनाव आयोग से 6 विधानसभा सीटों पर जल्द से जल्द उपचुनाव कराने का आग्रह करने के एक दिन बाद उत्तराखंड में यह राजनीतिक मोड़ दिखाई दिया। राज्यसभा की दो खाली सीटों पर चुनाव कराने की संभावना पर चुनाव आयोग के संदेश का जवाब देते हुए, ममता ने आश्वासन दिया कि इस प्रक्रिया में सभी कोरोना प्रोटोकॉल का पालन किया जाएगा। 23 जून को, ममता बनर्जी ने मीडिया से कहा था कि उपचुनाव 7 दिनों के भीतर हो सकते हैं क्योंकि देश में कोरोना वायरस की स्थिति वर्तमान में “नियंत्रण में” है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *