वेबसाइट पर भारत का गलत नक्शा दिखाने के लिए ट्विटर इंडिया के एमडी मनीष माहेश्वरी पर FIR दर्ज

ट्विटर इंडिया के प्रबंध निदेशक मनीष माहेश्वरी की मुसीबत बढ़ गई है। माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ट्विटर की वेबसाइट पर भारत के गलत नक्शे के लिए सोमवार को उनके खिलाफ एक नई FIR दर्ज की गई है। हालांकि गलत नक्शे को अब वेबसाइट से हटा दिया गया है। बता दें, लद्दाख को भारत के हिस्से के रूप में नहीं दिखाया गया है। ट्विटर ने अपनी वेबसाइट पर लद्दाख को चीन का हिस्सा दिखाया था, वहीं जम्मू-कश्मीर को एक स्वतंत्र देश के रूप में दर्शाया गया था।

बुलंदशहर में बजरंग दल के एक नेता द्वारा इस संबंध में शिकायत दर्ज कराने के बाद, उत्तर प्रदेश पुलिस ने IPC की धारा 505 (2) (वर्गों के बीच शत्रुता, घृणा या दुर्भावना पैदा करने या बढ़ावा देने वाले बयान) और आईटी अधिनियम की धारा 74 के तहत FIR दर्ज की। इससे पहले माहेश्वरी को गाजियाबाद में एक वृद्ध के वायरल वीडियो के संबंध में लोनी सीमा पुलिस थाने में पेश होने के लिए तलब किया गया था, पुलिस ने वर्चुअली माध्यम से पेश होने की उनकी याचिका को ठुकरा दिया था, कर्नाटक उच्च न्यायालय ने उन्हें अगली सुनवाई तक दंडात्मक कार्रवाई से अंतरिम राहत दी है।

यह पहली बार नहीं है जब भारतीय नक्शे से छेड़छाड़ की गई हो। करीब 6 महीने पहले बीबीसी वर्ल्ड सर्विस ने उस समय विवाद खड़ा कर दिया था जब उसके प्रसारण ‘यूएस इलेक्शन 2020: व्हाट डू कंट्रीज फ्रॉम जो बिडेन’ पर एक ग्राफिक ने भारत को जम्मू और कश्मीर के बिना दर्शाया था। काफी हंगामे के बाद बीबीसी ने माफ़ी मांगी और नक्शा अपडेट किया।

पिछले साल, ट्विटर को जम्मू-कश्मीर के एक हिस्से को चीनी क्षेत्र के रूप में दिखाने के लिए माफी मांगनी पड़ी थी। यह विवाद 18 अक्टूबर, 2020 को तब सामने आया जब राष्ट्रीय सुरक्षा विश्लेषक नितिन गोखले ने देखा कि उनका स्थान (लेह हवाई अड्डे के पास) ट्विटर पर ‘जम्मू और कश्मीर, पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना’ प्रदर्शित कर रहा था। इसके अलावा, व्यक्तिगत डेटा संरक्षण विधेयक, 2019 पर संसदीय संयुक्त समिति ने जियोटैगिंग मुद्दे पर कड़ी नाराजगी व्यक्त की और ट्विटर से एक लिखित माफी और एक हलफनामा प्रस्तुत करने को कहा था। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *