Bitcoin-Dogecoin को टक्कर देने के लिए Facebook इसी साल लॉन्च करेगा क्रिप्टोकरेंसी Diem

नई दिल्ली. क्रिप्टो मार्केट (Cryptocurrency Market) में सोशल मीडिया दिग्गज फेसबुक (Facebook) एंट्री करने जा रहा है. फेसबुक इसी साल (2021) में अपनी क्रिप्टोकरेंसी Diem को लाॅन्च करने की तैयारी में है. बता दें कि साल 2019 में फेसबुक ने इस क्रिप्टोकरेंसी को लिब्रा नाम से लॉन्च करने की मंशा जताई थी लेकिन अब इसका नाम बदल चुका है. Diem के जरिए फेसबुक फिनटेक स्पेस में क्रांति करना चाहता है और कंपनी का कहना है कि इस क्रिप्टोकरेंसी से पैसे ट्रांसफर करना उतना ही आसान होगा, जितना कि फोटो भेजना.

भारी नुकसान में चल रहा Bitcoin

बता दें कि फेसबुक ने यह ऐलान ऐसे वक्त में किया है, जब बिटकॉइन (Bitcoin) की कीमत में लगातार गिरावट आ रही है. टेस्ला के मालिक एलन मस्क (Elon musk) द्वारा फिलहाल बिटकॉइन के जरिए टेस्ला कारों की खरीद रोके जाने के ऐलान के बाद से बिटकॉइन की कीमतों को झटका लगा है. दूसरी तरफ मस्क ने डॉगकाॅइन (DogeCoin) में काम करने की बात कही है, साथ ही उन्होंने क्रिप्टोकरेंसी माइनिंग को लेकर भी संकेत दिए है. यानी खुद की क्रिप्टोकरेंसी ला सकते हैं.

Bitcoin-Dogecoin को मिलेगी टक्कर

बता दें कि कोरोना महामारी के समय से ‘क्रिप्टोकरेंसी’ शब्द ग्लोबल मार्केट में खूब छाया हुआ है. दुनिया भर में वायरस और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के प्रसार ने डिजिटल परिवर्तन का निर्माण किया, जिससे उपभोक्ताओं और कारोबारी दिग्गज के बीच ई-कामर्स लेनदेन का उपयोग बढ़ गया. बिटकॉइन, डॉगकाॅइन और एथेरियम अन्य डिजिटल मुद्राओं पर क्रिप्टोकरेंसी बाजार पर हावी हैं. अब ऐसे में फेसबुक धमाल मचाने की तैयारी में है.

जानें फेसबुक की क्रिप्टोकरेंसी Diem के बारे में..

फेसबुक अपनी इस क्रिप्टोकरेंसी को दो सेट में लॉन्च कर सकती है. इनमें से एक मल्टी करेंसी कॉइन होगा और दूसरे सेट की डॉलर व यूरो में एक विशिष्ट फेस वैल्यू होगी. Diem के जरिए मनी ट्रांसफर पर ट्रांसफर फीस काफी कम रहेगी, जिससे ज्यादा तादाद में लोग इस करेंसी की ओर आकर्षित हों. फेसबुक अपने डिजिटल करेंसी प्रोजेक्ट ग्रुप Diem Association के साथ मिलकर Diem को लॉन्च करेगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *