अलवर में बेसहारा लोगों तक खाना पहुंचा रही स्कूल की क्लर्क, पहले खुद बनाती है फिर स्कूटर से लेकर पहुंचती है खिलाने

पहले घर पर खाना बनाना। फिर खुद के स्कूटर पर लेकर फुटपाथ पर पहुंचना। जहां बेसहारा लोग पूजा के आने का इंतजार करने लगे हैं। इनमें से कुछ तो ऐसे हैं जिनके बदन पर कपड़ा भी नहीं होता है। महिला-पुरुष और बच्चे पूजा की सफेद रंग की स्कूटी को देखकर चैन की सांस लेते हैं। असल में कोरोना महामारी में अलवर शहर में रहने वाली पूजा इन दिनों फुटपाथ पर भूखे नजर आने वालों को खाना खिलाती है।

पूजा राजकीय माध्यमिक सालपुर उमरैण में क्लर्क है। वह फुटपाथ पर मिलने वालों को अपने हाथों से खाना परोसती है। करीब सात दिन पहले कुछ लोगों के खाने से शुरूआत की। अब रोजाना ऐसे 50 लोगों को खाना पहुंचा रही है। कई बार विशाल भी उनके साथ जाते हैं। ताकि उनकी कुछ मदद हो सके। विशाल जिला अस्पताल में ही काम करते हैं। पूजा का कहना है कि बहुत से लोगों को खाने की जरूरत है। इसलिए मैं चाहती हूं कि लोग हमसे जुड़ें या खुद खाना बनाकर भिजवाएं।

पड़ोसी से पता लगा मरीजों के परिजनों को खाना नहीं मिल रहा

पूजा ने बताया कि कुछ दिन पहले उसे पड़ोसी से पता लगा कि अस्पताल में जिनके मरीज भर्ती हैं। उनके परिजनों को खाना नहीं मिल पाता है। न बाहर इंतजाम है। न अंदर। काफी लोग परेशान होते हैं। जिसे देखकर उसने खाना तैयार कर ऐसे जरूरतमंद लोगों तक पहुंचाने की शुरूआत की। पहले दिन 10 लोगों को खाना बनाया। इसके बाद अब 50 लोगों का बनाने लगी हूं। अब खाना बनाने के लिए दो जनों का सहयोग भी लेती है।

खाना लेकर निकली तो फुटपाथ पर मिले बेसहारा

पूजा ने बताया कि जब वह स्कूटर पर खाना लेकर शहर में निकली तो फुटपाथ पर काफी लोग मिलने लगे। कुछ बच्चे, कुछ बुजुर्ग। बहुत से बच्चों के बदन पर कपड़ा भी नहीं होता है। अब जिला अस्पताल के आसपास ऐसे लोग उसके खाने का इंतजार करने लगे हैं। जिसे देखकर मुझे लगा है कि खाने की मात्रा और बढ़ा दी जाए।

स्कूल स्टाफ का सहयोग

पूजा ने बताया कि उनके स्कूल का स्टाफ सहयोग करता है। सब आर्थिक मदद करते हैं। उससे खाना तैयार होता है। स्कूटी पर खाना लेकर मैं निकलती हूं। एक अन्य युवक की मदद लेकर मैं रोजाना खाना बेसहारा लोगों तक पहुंचाने का प्रयास करती हूं। कोरोना महामारी में सबका रोजगार प्रभावित हुआ है। ऐसे में गरीब व बेसहारा लोगों को खाना पहुंचाने की कोशिश को और आगे बढ़ाना चाहती हूं। ताकि कोई भूखा नहीं रहे। पूजा ने कहा कि सहयोग करने के लिए लोग उनसे 9079399351 पर सम्पर्क कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *