IPL में आज नहीं होगा मैच : बायो-बबल में कोरोना ने मारी सेंध, KKR-RCB का मैच टला

आखिरकार कोरोना की लहर का असर दुनिया की सबसे बड़ी क्रिकेट लीग IPL पर भी पड़ा है। कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) के दो खिलाड़ी संक्रमित पाए गए हैं। इसके बाद KKR का आज रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) के खिलाफ होने वाला मुकाबला टाल दिया गया है। ये मुकाबला अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम में होने वाला था। क्रिकेट वेबसाइट ईएसपीएन क्रिकइन्फो ने मैच टाले जाने की जानकारी दी है।

ट्रैवल पॉलिसी और मुंबई होटल में बायो-बबल में खामी की वजह से खिलाड़ी संक्रमित हुए हैं। उधर, बीसीसीआई के एक अधिकारी ने न्यूज एजेंसी एएनआई को बताया कि KKR के वरुण चक्रवर्ती और संदीप वॉरियर्स संक्रमित हो गए। IPL के नियमों के मुताबिक, इन दोनों खिलाड़ियों को भी बायो-बबल में रखा गया था। संक्रमण की खबर से बेंगलुरु खेमे में भी चिंता थी और वह मैच खेलने को लेकर ज्यादा उत्सुक नजर नहीं आ रहे थे।

बायो-बबल में खिलाड़ी संक्रमित कैसे?

  • सूत्रों के मुताबिक, KKR ने IPL शुरू होने से पहले मार्च के अंतिम हफ्ते अपने खिलाड़ियों का मुंबई में कैंप किया। यहां एक होटल में बायो-बबल तैयार किया गया था। उसके बाद टीम अप्रैल के दूसरे हफ्ते में चेन्नई पहुंची। अब चेन्नई में बायो-बबल तैयार किया गया। यहां कोलकाता ने तीन मैच खेले। 18 अप्रैल को चेन्नई में आखिरी मैच खेलने के बाद टीम वापस मुंबई चली आई।
  • चूंकि मुंबई में बायो-बबल को समाप्त कर दिया गया था। ऐसे में दोबारा बायो-बबल तैयार करने में लापरवाही बरती गई। मुंबई में KKR जिस होटल में दोबारा रुकी, उस दौरान उनके देखभाल में रखे गए कर्मचारी कोरोना संक्रमित पाए गए।
  • कोलकाता को एक हफ्ते के अंदर दो ट्रैवल करने पड़े। टीम ने मुंबई में पहला मैच 21 अप्रैल को चेन्नई सुपर किंग्स के साथ और दूसरा मैच 24 अप्रैल को राजस्थान रॉयल्स के साथ खेला। इसके बाद टीम अहमदाबाद के लिए रवाना हो गई। सूत्रों के मुताबिक, हो सकता है कि इसी दौरान खिलाड़ी संक्रमित हुए हों।

टूर्नामेंट से पहले ही कई खिलाड़ी संक्रमित हुए थे
IPL-2021 की शुरुआत से पहले ही कई खिलाड़ी कोरोना की चपेट में आ गए थे। कोलकाता नाइट राइडर्स के नीतीश राणा, रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के देवदत्त पडिक्कल, दिल्ली कैपिटल्स के अक्षर पटेल, एनरिच नोर्खिया और डेनियल सैम्स भी संक्रमित हो चुके हैं। देश में दिल्ली समेत 6 जगहों पर IPL कराया जा रहा है। ऐसे में एक जगह से दूसरे जगह जाने के दौरान खिलाड़ियों के संक्रमित होने का खतरा बना रहता है।

अश्विन समेत 4 खिलाड़ी लीग से हटे
इससे पहले कोरोना के चलते अब तक रविचंद्रन अश्विन समेत 4 खिलाड़ी IPL 2021 से हट चुके हैं। दिल्ली कैपिटल्स के अनुभवी खिलाड़ी अश्विन ने पारिवारिक कारणों से लीग से हटने का फैसला किया है। उनके अलावा तीन ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर भी ये सीजन छोड़ चुके हैं। इनमें राजस्थान रॉयल्स के एंड्रयू टाई और RCB के केन रिचर्डसन व एडम जम्पा शामिल हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *