Nitrogen प्लांट से Oxygen बनाएगी सरकार! तैयार किया गया ये प्लान

नई दिल्ली: कोरोना वायरस (Coronavirus) की दूसरी लहर के चलते देशभर में ऑक्सीजन की कमी हो गई है. ऐसे में केंद्र सरकार (Central Government) ने मंगलवार को कहा कि वह ऑक्सीजन प्रोडक्शन (Oxygen Production) बढ़ाने के लिए नाइट्रोजन प्लांट के कन्वर्जन की संभावनाएं तलाश रही है.

12 राज्यों में 1 लाख से ज्यादा एक्टिव केस

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक बयान में कहा, ’12 राज्यों में कोरोना के एक्टिव मरीजों की संख्या 1 लाख से अधिक है, जबकि 7 राज्यों में मरीजों की तादाद 50 हजार से एक लाख और 17 राज्यों में 50 हजार से कम है. जबकि दिल्ली, गुजरात और महाराष्ट्र जैसे राज्यों में रोजाना मिलने वाले नए केसों की संख्या में कमी के संकेत मिल रहे हैं. लेकिन विश्लेषण के लिहाज से यह बहुत शुरुआती रूझान हैं.’

एक सीटी स्कैन 300 x-Ray के समान

बयान के मुताबिक, एक सीटी स्कैन 300 से 400 छाती पर किए जाने वाले x-Ray के समान है. हल्के लक्षणों में इसकी जरूरत नहीं है. युवा आयु में बार-बार स्कैन कराने से कैंसर का खतरा बढ़ सकता है. मंत्रालय ने कहा कि ऑक्सीजन लेवल गिरने और बहुत ज्यादा थकान इस बात के संकेत हैं कि घर में क्वारंटीन में रह रहे कोरोना मरीज को जल्द से जल्द अस्पताल में भर्ती कराए जाने की जरूरत है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *