Exit Poll:पश्चिम बंगाल और तमिलनाडु में इस बार सत्ता परिवर्तन हो सकता है

Edited By: Soni

नई दिल्ली: पांच प्रदेशों पश्चिम बंगाल, असम, केरल, तमिलनाडु और पुडुचेरी में हुए चुनाव के एग्जिट पोल के नतीजे आ गए हैं. पश्चिम बंगाल को लेकर एग्जिट पोल अलग-अलग हैं, लेकिन इतना पक्का है कि वहां बीजेपी और TMC के बीच कांटे की टक्कर है. असम में सभी एग्जिट पोल बीजेपी को स्पष्ट बहुमत दे रहे हैं. तमिलनाडु में सत्तारूढ़ पार्टी AIADMK की जगह DMK जीत सकती है और केरल में LDF की सरकार को फिर से जीत मिल सकती है.

यानी आज के सारे एग्जिट पोल्स का निचोड़ यही है कि पश्चिम बंगाल और तमिलनाडु में इस बार सत्ता परिवर्तन हो सकता है. इन दोनों राज्यों में सबसे अहम है पश्चिम बंगाल. ममता बनर्जी ने सोचा भी नहीं होगा कि बीजेपी उनके इतने करीब पहुंच जाएगी, लेकिन बीजेपी ने ऐसा कर दिया है.

TMC-BPJ के बीच कांटे की टक्कर

पश्चिम बंगाल में वैसे तो 294 विधानसभा सीटें हैं लेकिन 2 सीटों पर उम्मीदवारों की मौत के बाद चुनाव स्थगित करना पड़ा था. यानी इस हिसाब से 292 सीटों पर ही चुनाव हुआ. बड़ी बात ये है कि इन दोनों ही सीटों पर एक-एक उम्मीदवार की मौत कोरोना वायरस की वजह से हुई है. इस लिहाज से पश्चिम बंगाल में सरकार बनाने के लिए 148 सीटों की जरूरत है. चार न्यूज चैनलों के महा एग्जिट पोल के मुताबिक इस बार पश्चिम बंगाल में कांटे की टक्कर है. हालांकि बीजेपी के सबसे बड़ी पार्टी बनने का अनुमान है. बीजेपी को 143 सीटें मिलने का अनुमान है. ममता बनर्जी की TMC को 129 सीटें मिलती दिख रही हैं. कांग्रेस और लेफ्ट गठबंधन को सिर्फ 16 सीटें मिल रहीं हैं. 

असम में सीटों का गणित

असम में कुल 126 सीटें हैं और सरकार बनाने के लिए 64 सीटों की जरूरत है. 4 चैनलों के महा एग्जिट पोल के मुताबित असम में एक बार फिर से बीजेपी की सरकार बन रही है. चार अलग-अलग चैनलों के आंकड़ों का विश्लेषण करें तो बीजेपी को 73 सीटें मिलने का अनुमान है. यानी वो बहुमत के आंकड़े को आसानी से पार कर लेगी. कांग्रेस और उसके सहयोगियों को 51 सीटें मिल रही हैं जबकि अन्य को 2 सीटें मिल सकती हैं. हम यहां आपको एक बात स्पष्ट कर दें कि ये एग्जिट पोल के नतीजे हैं, यानी सिर्फ अनुमान है. असली नतीजे 2 मई को आएंगे.

तमिलनाडु में DMK की सरकार!

महा एग्जिट पोल के मुताबिक तमिलनाडु में बड़ा उलटफेर हो सकता है. तमिलनाडु में कुल 234 सीटें हैं और सरकार बनाने के लिए 118 सीटों की जरूरत है. चार न्यूज चैनलों के एग्जिट पोल के मुताबिक तमिलनाडु में अबकी बार DMK की सरकार बन सकती है. DMK और कांग्रेस गठबंधन को 173 सीटें मिल सकती हैं. जबकि AIADMK और बीजेपी को सिर्फ 57 सीटें मिलने का अनुमान है. यानी सारे एग्जिट पोल का निचोड़ यही है कि तमिलनाडु में AIADMK और बीजेपी का गठबंधन हार सकता है और DMK कांग्रेस मिल कर सरकार बना सकती हैं.

केरल में किसकी सरकार? 

अब आपको केरल के एग्जिट पोल के बारे में बताते हैं. केरल में इस समय लेफ्ट पार्टियों की सरकार है. केरल में कुल 140 विधान सभा सीटें हैं और बहुमत के लिए 71 सीटों की जरूरत होती है. महा एग्जिट पोल के मुताबिक लेफ्ट गठबंधन यानी LDF की एक बार फिर सरकार बन सकती है. सारे एग्जिट पोल्स में LDF को 91 सीटें मिल रही हैं जबकि कांग्रेस की अगुवाई वाले UDF को 47 सीटें मिलने का अनुमान है. अन्य जिसमें बीजेपी भी शामिल है, उसे सिर्फ 2 सीटें ही मिल सकती हैं.

पुडुचेरी के एग्जिट पोल के नतीजे

एग्जिट पोल के नतीजों के मुताबिक 30 राज्य सभा सीटों वाले केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी में कांग्रेस को तगड़ा झटका लगता नजर आ रहा है. 

Exit PollCong+BJP+Others
आज तक-Axis6-1020-240-1
abp C-Voter6-1019-231-2
Republic-CNX11-1316-200-0

इस आर्टिकल में जो आकंडे पेश किये गए है वो zee न्यूज़ के DNA शो से लिए गए .

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *