Karnataka Lockdown: 14 दिन का लॉकडाउन कल यानी मंगलवार रात नौ बजे से लागू

कोरोना के लगातार बढ़ते मामलों को देखते हुए कर्नाटक में 14 दिन के लॉकडाउन का एलान किया गया है. यह लॉकडाउन कल यानी मंगलवार रात नौ बजे से लागू होगा. मुख्यमंत्री बीएस  येदियुरप्पा ने आज कैबिनेट की बैठक के बैद लॉकडाउन के फैसले का एलान किया. इसकी संभावना पहले ही जताई जा रही थी.

कर्नाटक में लॉकडाउन के दौरान लोगों को सुबह छह बजे से दस बजे तक खरीददारी करने की इजाजत होगी. इसके साथ ही सिर्फ मैन्युफैक्चरिंग और कॉन्ट्रक्शन वर्क को अनुमति होगी.  लॉकडाउन के दौरान इमरजेंसी और जरूरी सेवाओं को छोड़कर सबकुछ बंद रहेगा. इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने 18 से 45 साल तक के लोगों को फ्री वैक्सीन लगवाने का एलान किया. 

लॉकडाउन का एलान करते हुए मुख्यमंत्री येदियुरप्पा ने कहा, ”लोगों को सहयोग करना पड़ेगा. अगर लोग सहयोग करेंगे तभी हम लक्ष्य हासिल कर पाएंगे. लॉकडाउन के दौरान राज्य में और राज्य से बाहर यात्रा करने की इजाजत नहीं होगी. सिर्फ आपातकालीन स्थिति में ही इजाजत दी जाएगी.”

रविवार को उद्याग मंत्री जगदीश शेट्टार ने कहा था, ‘‘हम लॉकडाउन के पक्ष में नहीं लेकिन हालात ऐसे हैं कि हमें स्थिति को नियंत्रण में लाने के लिए पाबंदिया लगानी पड़ेगी…हमें संक्रमण की कड़ी तोड़नी होगी. यह 10-12 दिन की बात है. देखते हैं…एक बार संक्रमण के मामलों में कमी आती है तो पाबंदियों को भी घटाया जाएगा.’’

10 राज्यों में हैं कोविड के 74 प्रतिशत से ज्यादा मामले, कर्नाटक भी शामिल
एक दिन में देश में सामने आ रहे मामलों में से 74.53 प्रतिशत मामले महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश और दिल्ली समेत 10 राज्यों में दर्ज किये जा रहे हैं. भारत में संक्रमण के 3,49,691 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 1,69,60,172 हो गई है.

10 राज्यों की सूची में कर्नाटक, केरल, छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, गुजरात और राजस्थान अन्य राज्य हैं. महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा 67,160 नए मामले सामने आए. उसके बाद उत्तर प्रदेश से 37,944, जबकि कर्नाटक में 29,438 नए मामले मिले.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *