ऑक्सीजन टैंकर लेकर सिंगापुर से भारत लौटे IAF के विमान, नौसेना भी निभा रही अहम भूमिका

नई दिल्ली: भारतीय वायुसेना ने कोविड के दौरान राहत पहुंचाने में अपने प्रयास जारी रखते हुए मोर्चा संभाल रखा है. देश से लेकर विदेश तक वायुसेना के एयरक्राफ्ट्स ऑक्सीजन सप्लाई के लिए उड़ान भर रहे  हैं. शनिवार की तड़के 2 बजे भारतीय वायुसेना का एक सी-17 ग्लोबमास्टर विमान उच्च क्षमता के क्रायोजैनिक ऑक्सीजन टैंकर लेने के लिए हिंडन एयर बेस (गाजियाबाद) से सिंगापुर के चांगी अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट के लिए रवाना हुआ. ये विमान सुबह 7 बजकर 45 मिनट पर सिंगापुर पहुंचा. 4 खाली क्रायोजेनिक ऑक्सीजन कंटेनर लोड करने के बाद, यह विमान सिंगापुर से पश्चिम बंगाल के पानागढ़ एयरबेस पर शाम 4.30 बजे पहुंच गया. वहां से इन टैंकर्स को ऑक्सीजन से भरकर देश के अलग-अलग हिस्सों में भेजा जाएगा. 

शनिवार को ही भारतीय वायुसेना का एक और सी-17 विमान हिंडन एयर बेस से सुबह 8 बजे पुणे एयरबेस के लिए रवाना हुआ और 2 खाली क्रायोजेनिक ऑक्सीजन कंटेनर ट्रकों को जामनगर एयरबेस के लिए पहुंचा. वहां से सी-17 विमान फिलहाल पुणे से जामनगर तक अपने दूसरे दौर की उड़ान पर है, जिसमें 2 और खाली कंटेनर हैं. इससे पहले एक अन्य सी-17 विमान ने आज दिन में दो खाली कंटेनर जोधपुर से जामनगर पहुंचाए थे.

कोविड टेस्टिंग उपकरण लेकर जम्मू से उड़ान
भारतीय वायुसेना के एक चिनूक हेलीकॉप्टर और एक एन-32 सैन्य विमान ने कोविड टेस्टिंग उपकरण जम्मू से लेह और जम्मू से करगिल तक पहुंचा. उपकरणों में बायो सेफ्टी कैबिनेट, सेंट्रीफ्यूज और स्टेबलाइजर्स शामिल थे. इन मशीनों को वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (सीएसआईआर) द्वारा बनाया गया है और अब जांच क्षमता को बढ़ाने के लिए इन्हें केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख को दिया गया है.

देश कोरोना संक्रमण से लड़ने और इसे पराजित करने के लिए कई बड़े कदम उठा रहा है. भारतीय वायुसेना भी इसमें एक पेशेवर तरीके से सभी उभरती जरूरतों को पूरा करने के लिए अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि करती है. इस बीच खबर है कि प्राइवेट एयरलाइंस, स्पाइसजेट ने भी 800 ऑक्सीजन कंसन्ट्रेटर्स हांगकांग से लेकर कोलकता पहुंचा है. इन ऑक्सीजन कंसन्ट्रेटर्स को देश के अलग-अलग हिस्सों में भेजा जाएगा.

नौसेना भी सेवा में पीछे नहीं
नौसेना भी देश के दूरदराज के इलाकों में ऑक्सीजन सप्लाई में अहम भूमिका निभा रही है. शुक्रवार को नौसेना की दक्षिणी कमान ने कोच्चि से पूरा एक जहाज, आईएनएस शारदा को ऑक्सीजन-एक्सप्रेस के तौर पर लक्षद्वीप और मिनिकोय आईलैंड भेजा.

शनिवार को रक्षा मंत्री ने देशभर में कोविड से लड़ने के में सेना और रक्षा संस्थानों की कोशिशों को लेकर एक समीक्षा बैठक की. इस बैठक में जानकारी दी गई कि राजधानी दिल्ली स्थित डीआऱडीओ कोविड हॉस्पिटल में अब 250 अतिरिक्त बेड की सुविधा बढ़ा दी गई है. यानि अब यहां कुल 500 बेड हो गए हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *