RBSE Exams 2021: राजस्थान बोर्ड 10वीं-12वीं पर रोक लगी

सीबीएसई (CBSE), महाराष्ट्र बोर्ड, मध्यप्रदेश बोर्ड व कई अन्य राज्यों के बाद अब राजस्थान बोर्ड (RBSE) की परीक्षाएं भी स्थगित कर दी गई हैं। बुधवार, 14 अप्रैल 2021 को केंद्र सरकार की ओर से सीबीएसई परीक्षाओं पर फैसला आने के बाद राजस्थान सरकार (Rajasthan Govt) ने यह निर्णय लिया है।

इसके अलावा अन्य कक्षाओं के स्टूडेंट्स को भी राहत दी गई है। राजस्थान सरकार ने घोषणा की है कि कोविड महामारी के मद्देनजर इस साल भी कक्षा 8वीं, 9वीं व 11वीं के स्टूडेंट्स के लिए परीक्षाएं नहीं होंगी। उन्हें बिना परीक्षा अगली कक्षा में प्रमोट किया जाएगा।

गौरतलब है कि कक्षा 6 व 7वीं के लिए यह घोषणा पहले ही की जा चुकी है। कुछ दिन पहले राजस्थान सरकार ने कहा था कि आरबीएसई (Rajasthan Board) क्लास 6 व 7 की परीक्षाएं रद्द कर दी गई हैं। उससे पहले एक आदेश जारी कर 5वीं तक के एग्जाम्स कैंसिल किए गए थे।

राज्य के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) ने भी अपने ट्विटर हैंडल के जरिए इस बारे में जानकारी दी है। हालांकि आरबीएसई 10वीं व 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं (RBSE class 10, 12 exams) अब कब ली जाएंगी, इस बारे में फिलहाल कोई सूचना नहीं आई है। गौरतलब है कि राजस्थान सरकार ने पिछले साल भी कोरोना से बिगड़े हालात के बावजूद बोर्ड परीक्षाएं रद्द नहीं की थीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *