Facebook के मालिक Mark Zuckerberg भी नहीं करते WhatsApp का इस्तेमाल, लीक में हुआ खुलासा

सैन फ्रांसिस्को: भले पूरी दुनिया में ज्यादातर मोबाइल यूजर्स चैटिंग के लिए WhatsApp इस्तेमाल करते हों. लेकिन खुद WhatsApp के मालिक इस ऐप को चैटिंग के लिए यूज नहीं करते. हाल ही में खुलासा हुआ है कि Facebook के फाउंडर और WhatsApp के मालिक मार्क जुकरबर्ग खुद भी अपने चैटिंग ऐप का इस्तेमाल नहीं करते.

लीक में हुआ खुलासा

हाल ही में फेसबुक के 53.3 करोड़ यूजर्स का डेटा लीक होने का मामला सामने आया है. केवल यूजर्स ही नहीं बल्कि कंपनी के सीईओ मार्क जुकरबर्ग के डेटा लीक होने की खबर ने सनसनी फैला दी है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, डेटा लीक से खुलासा हुआ है कि फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग सिग्नल ऐप का इस्तेमाल करते हैं.

दरअसल जुकरबर्ग का फोन नंबर 53.3 करोड़ फेसबुक यूजर्स के लीक हुए डेटा में से है. एक ऑनलाइन रिपोर्ट के मुताबिक, जुकरबर्ग के फोन नंबर और फेसबुक यूजर आईडी के अलावा उनका नाम, लोकेशन, शादी से संबंधित जानकारी और जन्मतिथि संबंधी डेटा लीक हुआ है.

खुद जुकरबर्ग भी नहीं करते WhatsApp का इस्तेमाल
दरअसल एक सिक्योरिटी रिसर्चर ने खुलासा किया कि जुकरबर्ग अपने लीक हुए फोन नंबर से सिग्नल का उपयोग करते हैं. मार्क जुकरबर्ग सिग्नल का उपयोग करके अपनी खुद की प्राइवेसी का खयाल रख रहे हैं, जिसमें एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन मिलता है.

सिक्योरिटी एक्सपर्ट डेव वॉकर ने ट्विटर पर जुकरबर्ग के लीक हुए फोन नंबर के स्क्रीनशॉट के साथ पोस्ट किया है, जिसमें कहा गया, ‘मार्क जुकरबर्ग सिग्नल पर हैं.’

डेव वॉकर ने कहा है चूंकि फेसबुक (Facebook) पर एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन की सुविधा नहीं है, इसलिए मार्क जुकरबर्ग सिग्नल (Signal) का उपयोग करके अपनी खुद की प्राइवेसी का खयाल रख रहे हैं.

हाल ही में एक हैकर द्वारा डिजिटल मंच पर डेटा लीक से संबंधित जानकारी पोस्ट की गई थी. कुल 61 लाख भारतीयों सहित लगभग 53.3 करोड़ फेसबुक यूजर्स (Facebook Users) के व्यक्तिगत डेटा ऑनलाइन लीक (Data Leak) होने की खबर के बाद इस रिपोर्ट ने सनसनी फैला दी है.

यह खबर ऐसे समय में आई है, जब फेसबुक के स्वामित्व वाली व्हाट्सऐप की नई प्राइवेसी पॉलिसी से नाराज कई यूजर सिग्नल जैसे सुरक्षित माने जाने वाले विकल्प की ओर बढ़ रहे हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *