IPL 2021 की तारीखों का हो गया है एलान, RCB और MI में पहला मुकाबला

नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के 14वें सीजन के शेड्यूल की घोषणा कर दी है. आईपीएल 2021 (IPL 2021) की शुरुआत 9 अप्रैल से होगी और इसका फाइनल मुकाबला 30 मई को खेला जाएगा. इस साल के आईपीएल (IPL) का पहला मैच चेन्नई में खेला जाएगा, जबकि इसका फाइनल मुकाबला अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम (Narendra Modi Stadium) में खेला जाएगा.

मुंबई और आरसीबी के बीच पहला मुकाबला 

आईपीएल 2021 के पहले मुकाबले में पांच बार की चैंपियन और पिछली बार की विजेता मुंबई इंडियंस और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच खेला जाएगा. यह मुकाबला 9 अप्रैल को शाम 7:30 बजे से चेन्नई में खेला जाएगा. 

छह जगहों पर होंगे आईपीएल के सभी मुकाबले

आईपीएल 2021 के सारे मुकाबले इस साल सिर्फ छह जगहों पर आयोजित किए जाएंगे. कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को मद्देनजर रखते हुए ये फैसला लिया गया है कि आईपीएल 2021 के सभी मुकाबले इस साल चेन्नई, मुंबई, दिल्ली, अहमदाबाद, कोलकाता और बैंगलोर में ही खेले जाएंगे. लीग स्टेज में हर टीम चार मैदानों पर मैच खेलेगी. 56 लीग मैचों मे से चेन्नई, कोलकाता, मुंबई और बेंगलौर में 10-10 मैच आयोजित किए जाएंगे, जबकि अहमदाबाद में 8 मुकाबले खेले जाएंगे. इस बार के आईपीएल में सभी मैच न्यूट्रल वैन्यू पर खेले जाएंगे और कोई भी टीम अपने घरेलू मैदान पर कोई मुकाबला नहीं खेलेगी. हर टीम छह में से चार मैदानों पर अपने लीग स्टेज के मुकाबले खेलेगी. 

प्लेऑफ मुकाबले नरेंद्र मोदी स्टेडियम में

आईपीएल 2021 के प्लेऑफ मुकाबले दुनिया के सबसे बड़े स्टेडियम नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले जाएंगे. इतना ही नहीं ये स्टेडियम इस टूर्नामेंट के फाइनल का आयोजन भी करेगा. बता दें कि मोदी स्टेडियम में भारत और इंग्लैंड के बीच दूसरे पिंक बॉल टेस्ट का आयोजन भी किया गया था. ये स्टेडियम पहली पार किसी आईपीएल मुकाबले का आयोजन करेगा. इस बार के टूर्नामेंट में कुल 11 डबल हेडर (एक दिन में दो मुकाबले) खेले जाएंगे. दोपहर के मुकाबले 3:30 से शुरू होंगे जबकि शाम के मैच 7:30 से खेले जाएंगे. इस बार का टूर्नामेंट भी पिछले सीजन की तरह दर्शकों के बिना खाली स्टेडियम में खेला जाएगा और फैंस की एंट्री पर बाद में कोई फैसला लिया जाएगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *