अब 24 घंटे लगेगा कोरोना का टीका, दिन हो या रात, निजी अस्पतालों में अपनी सुविधा के हिसाब से लगवाएं

नई दिल्ली: देश में अबतक डेढ़ करोड़ से ज्यादा लोगों को कोरोना का टीका लग चुका है. सरकार ने अब कोरोना का टीका लगवाने के लिए वक्त की बंदिश खत्म कर दी है. जनता दिन हो रात किसी भी वक्त निजी अस्पताल में जाकर कोरोना का टीका लगवा सकती है. ये जानकारी केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने ट्वीट कर दी है.

स्वास्थ्य मंत्री ने अखबार की एक कटिंग शेयर करते हुए ट्वीट में लिखा, ‘सरकार ने टीकाकरण की रफ्तार बढ़ाने के लिए समय की बाध्यता खत्म कर दी है. देश के नागरिक अब 24×7 अपनी सुविधानुसार टीका लगवा सकते हैं. पीएम मोदी जी देश के नागरिकों के स्वास्थ्य के साथ-साथ उनके समय की कीमत बखूबी समझते हैं.’

टीकारण के लिए कैसे कराएं रजिस्ट्रेशन
कोरोना महामारी के खिलाफ जंग में अब कोरोना वैक्सीन के अगले चरण के तहत 60 साल के ऊपर के बुजुर्गो का टीकाकरण किया जा रहा है. इसके साथ ही 45 से 60 साल तक के उन लोगों को भी कोरोना का टीका दिया जा रहा है जो गंभीर बीमारियों से जूझ रहे हैं. कोविड-19 टीका सरकारी अस्पतालों में मुफ्त दिया जा रहा है, जबकि निजी अस्पतालों में लोगों को इसके लिए भुगतान करना पड़ रहा है. प्राइवेट हॉस्पिटलों में कोरोना के टीकाकरण के लिए 250 रुपये की अधिकतम सीमा तय की गई है. इस तरह कोरोना टीके की दो खुराक के लिए आपको 500 रुपये देने होंगे.

यदि किसी व्यक्ति को कोरोना का टीका लगवाना है तो सबसे पहले उसे इसके लिये रजिस्ट्रेशन करना होगा. इसके लिए आप खुद कोविन 2.0 पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. वहीं आरोग्य सेतु ऐप के जरिये कोविन वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं, इसके अलावा आप अपने नजदीक के वैक्सीनेशन सेंटर पर जाकर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं.

कोविन ऐप या वेबसाइट पर जा कर अपना मोबाइल नंबर डालें, जिसके बाद आपके पास एक ओटीपी आएगा, इसके बाद आपको अपना नाम, उम्र, लिंग आदि की जानकारी देनी होगी और एक फोटो पहचान पत्र अपलोड करना होगा. अगर आपकी उम्र 45 साल से ज्यादा है और दूसरी बीमारियों से गश्त हैं तो उसका सर्टिफिकेट अपलोड करना होगा. अब आपको टीकाकरण केंद्र और तारीख का चुनाव करना होगा, एक मोबाइल नंबर के जरिए 4 अपॉइंटमेंट्स लिए जा सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *