Fog Light For Car: कोहरे में क्यों जरूरी है फॉग लाइट, जानें कैसे बचा सकती है आपकी जान

देशभर में सर्दी और कोहरे का सितम जारी है. इस दौरान ड्राइविंग के दौरान बहुत सावधानी बरतने की जरूरत है. कोहरे के दौरान ड्राइविंग आसान नहीं होती. ऐसे में कुछ जरूरी चीजों की आवश्यकता होती है. फॉग लाइट इसमें सबसे जरूरी है. आइए जानते हैं कोहरे के दौरान फॉग लाइट क्यों जरूरी है.

इसलिए जरूरी है फॉग लाइट
कोहरे और धुंध के दौरान टू व्हीलर के साथ-साथ फोर व्हीलर्स के लिए फॉग लाइट बहुत अहम है. फॉग लाइट गाड़ी की हेडलाइट के साथ फिट की जाती है. इसकी कलरफुल लाइट कोहरे को हटा देती है. इससे ड्राइवर को आगे का रास्ता साफ दिखाई देता है. इस लाइट की मदद से आगे की गाड़ी अंदाजा हो जाता है.

कोहरे में होते हैं ज्यादा एक्सीडेंट
आंकड़ों की मानें तो सर्दी में सबसे ज्यादा एक्सीडेंट कोहरे की वजह से आमने-सामने की टक्कर की वजह से होते हैं. ऐसे फॉग लाइट के जरिए ही इन एक्सीडेंट्स से बच सकते हैं. मार्केट में अभी टू व्हीलर्स के लिए फॉग लाइट की प्राइस 250 से 500 रुपये है जबकि दूसरी गाड़ियों के लिए 750 से 2000 रुपये तक है.

रेडियम स्टिकर्स भी हैं अहम
फॉग लाइट के अलावा कोहरे में रेडियम स्टिकर्स की भी अहम भूमिका होती है. ये बहुत काम आते हैं और साथ ही इनकी कीमत भी ज्यादा नहीं होती है. आप इन स्टीकर्स को गाड़ी की चारों तरफ लगा सकते हैं. जिनसे ये धुंध में लाइट पड़ने पर चमक उठते हैं और हादसे से बचा सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *