जल्द खुल सकते हैं कोचिंग इंस्टीट्यूट और स्कूल, शिक्षा मंत्री ने दिए संकेत

कोटा. राजस्थान (Rajasthan) में कोचिंग संस्थान और स्कूल जल्द खोले जा सकते हैं. सरकार लंबे वक्त से बंद पड़े स्कूल और कोचिंग को कोरोना गाइडलाइन (Corona Guideline) का पालन करते हुए खोलने की तैयारी कर रही है. शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा (Govind Singh Dotasara) ने संकेत देते हुए कहा है कि हमने सभी विभागों को पत्रावली भेज रखी है. कोरोना का प्रभाव कम हो रहा है. इसके मद्देनजर हम स्कूल और कोचिंग फिर से शुरू करने की दिशा में आगे बढ़ रहे हैं. डोटासरा ने कोटा में कांग्रेस के संवाद कार्यक्रम के बाद मीडिया से मुखातिब थे. उन्होंने कहा कि अन्य राज्यों में जहां कोचिंग स्कूल खोले गए हैं, वहां भी अब कोरोना से बचाव को लेकर जारी की गई गाइडलाइन का विश्लेषण किया जा रहा है.

बच्चों की सुरक्षा पहली प्राथमिकता

शिक्षा मंत्री ने कोटा में पत्रकारों से बातचीत के दौरान कहा कि स्कूल, कोचिंग खोलना कोरोना के चलते अकेले शिक्षा विभाग का अधिकार नहीं है. बचाव और रोकथाम के लिए अन्य विभागों से जो निर्देश और रिपोर्ट सरकार को मिलेगी उसके बाद ही गाइडलाइन की पालना के साथ कोचिंग, स्कूल शुरू किए जाने की दिशा में हम आगे बढ़ेंगे – यह मुझे उम्मीद है. शिक्षा मंत्री ने कहा कि हमारी प्राथमिकता बच्चों की सुरक्षा है. इसमें कोई समझौता नहीं किया जाएगा.

आज कोटा बचाव संघर्ष समिति ने सौंपा ज्ञापन
कांग्रेस के संवाद कार्यक्रम में शरीक होने पंहुचे प्रदेश प्रभारी अजय माकन और डोटासरा को कोटा बचाओ संघर्ष समिति के सदस्यों ने ज्ञापन भी सौपा. चंबल होस्टल्स एसोसिएशन के अध्यक्ष राजकुमार अग्रवाल ने बताया कि हमारे संगठन में हॉस्टल्स एसोसिएशन के अलावा पीजी, ऑटो यूनियन सहित व्यापारिक संगठन के लोग सदस्य हैं. ये लोग लगातार सरकार से हजारों लोगों पर बीते 9 माह से आए रोजी रोटी के संकट को दूर करने की मांग कर रहे हैं. अब जब दूसरे प्रदेशों में कोचिंग शुरू की जा रही है, तो राजस्थान में भी गाइडलाइन के मुताबिक कोचिंग शुरू की जाए. गाइडलाइन की पालना के लिए हमने पूरी तैयारियां कर रखी हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *