लोन एप्लीकेशन से पीड़ित लोगो के आत्महत्या मामलों में युटुबर्स (youtubers) भी है जिम्मेदार ?

जब से लॉक-डाउन शुरू हुआ है तब से लोन एप्लीकेशन कंपनियों ने लोगो के उत्पीडन करने में कोई कसर नहीं छोड़ी है .आये दिन नए नए केस आ रहे है फिर चाहे वो मानवाधिकारों के हनन के हो ,या फिर पीड़ित को और उसके परिवार जनो को गाली गलोच को करने के हो या फिर मानशिक उत्पीडन के हों . सबसे बड़ी बात तो ये है की अभी तक मानवधिकार आयोग ने कोई सज्ञान नहीं लिया है इन लोन एप्लीकेशन के खिलाफ या फिर इन NBFC कंपनियों के खिलाफ.

अभी पिछले कुछ दिनों से देखने को मिल रहा है कई युवा इन लोन एप्लीकेशन के दलदल में फसकर आत्महत्या जेसे कदम उठा रहे है और कई युवाओं ने तो आत्महत्या तक भी की है जेसे की आये दिन न्यूज़ पेपर्स में आती रहती है .ऐसे में देखने वाली बात ये है की आखिर इतना होने के बाद भी ये लोग पुलिस रिपोर्ट तक नहीं करवा पा रहे है या फिर कोर्ट या फिर मीडिया का सहारा नहीं ले रहे है .

ऐसे में जब हमने छानबीन करवाई तो एक बात सामने आई है कि कुछ ऐसे youtubers है जो उन लोगो की गाली गलोच वाली रिकॉर्डिंग को अपने विडियो में लगाकर उसका विडियो youtube पर अपलोड किये जा रहे है और ऐसे करने वाले कोई 2-4 नहीं है कई सारे है youtubers है .

आखिर youtube पर विडियो दिखने और ऑडियो चलाने के बावजूद कोई एक्शन क्यों नही हो रहा है ? ये एक बहुत बड़ी सोचने वाली बात है. हमे जेसा की हमारे सोर्स ने बताया है की ये youtubers इन भोले भाले पीड़ित लोगो को फसाकर उनकी मदद करने के नाम पर उनसे उनकी ऑडियो ले लेते है और फिर उसका उपयोग ये youtubers अपने व्यूज या फिर अपने सब्सक्राइबर बढाने में कर रहे है . इनके इस काम से किसी को कोई आपत्ति नहीं है क्युकी अपना youtube चैनल है तो उसका प्रचार प्रसार करना उनका काम है लेकिन सबसे बड़ी समस्या तब खड़ी हो रही है जब ये youtubers इनका काम होने के बाद उस पीड़ित की कोई हेल्प नहीं करते है .

फिर वो पीड़ित केवल इधर उधर भटकता है और कभी सही जगह नहीं पहुच पाता है.वो इतना ज्यादा उत्पीडित हो जाता है की आत्म हत्या जेसे कदम  उठाने की सोचता है और फिर जब सब जगहों से हार जाता है तो वो आत्महत्या कर लेता है जेसा की पिछले कुछ दिनों से न्यूज़ पेपर्स में आ रहा है .

हमारे अनुसार हम पीड़ित को यही सलाह देंगे की अपनी कोई भी ऑडियो इनको अपने youtube पर न लगाने दे और तब तक नहीं लगाने दे जब तक आपको इनकी तरफ से राहत नही मिल जाती है . हम लोग खोजने में लगे हुए है की जिन लोगो ने अभी के कुछ दिनों में आत्महत्या की है वो लोग किस youtubers के संपर्क में थे .अगर हमे ऐसा कुछ मिलता है जिससे यह मालूम चले की ये लोग किसी youtubers के पास गए थे तो हमारी कोसिस होगी की उन youtubrs पर कोई लीगल एक्शन लिया जाए .

और साथ हमारे द्वारा इस मामले को बहुत ही जल्द मानवधिकार आयोग के सामने भी रखा जायेगा की इन you tubers की वजह से पीड़ित के मानवाधिकारों के हनन में कोई सज्ञान जरुर और जल्द ही ले ,

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *