CBSE Board Exams 2021: January में हो सकती है परीक्षा, यहां Admit Card डाउनलोड करना सीखें

नई दिल्ली: देशभर में लाखों स्टूडेंट्स केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की कक्षा 10 और 12 की बोर्ड परीक्षाओं की तारीखों की घोषणा का इंतजार कर रहे हैं और उम्मीद है कि सीबीएसई (CBSE) जल्द ही इस संबंध में आधिकारिक ऐलान करेगा.

बता दें कि केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ (Ramesh Pokhriyal ‘Nishank’) सीबीएसई की साल 2021 की बोर्ड परीक्षाओं (CBSE Board Exams 2021) और प्रतियोगी परीक्षाओं के संचालन के मुद्दे पर 10 दिसंबर को छात्रों, शिक्षकों और अभिभावकों के साथ बातचीत करने वाले हैं.

इससे पहले सीबीएसई (CBSE) के अधिकारियों ने बीते 2 दिसंबर को बताया था कि साल 2021 में सीबीएसई की बोर्ड परीक्षाओं (CBSE Board Exams 2021) के आयोजन के लिए तारीखों पर परामर्श जारी है. उन्होंने परीक्षा आयोजित करने के तरीके पर भी बात की.

सूत्रों के मुताबिक,  सीबीएसई (CBSE) जनवरी, 2021 में अपनी आधिकारिक वेबसाइट- cbse.nic.in पर 10वीं और 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं (CBSE Board Exams 2021) के लिए एडमिट कार्ड जारी कर सकता है. जान लें कि परीक्षा केंद्र पर अपने साथ एडमिट कार्ड ले जाना जरूरी होता है. ऐसा नहीं करने पर आपको परीक्षा से वंचित भी किया जा सकता है.

जान लें कि सीबीएसई (CBSE) रेगुलर और प्राइवेट स्टूडेंट्स के लिए अलग-अलग तरीके से एडमिट कार्ड (Admit Card) जारी करता है. रेगुलर स्टूडेंट अपने स्कूल से ही अपना एडमिट कार्ड प्राप्त कर सकेंगे. वहीं प्राइवेट स्टूडेंट सीबीएसई (CBSE) की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं.

जानें 10वीं और 12वीं कक्षा के लिए सीबीएसई 2021 का एडमिट कार्ड डाउनलोड (Download CBSE 2021 Admit Card) करने का तरीका:

– सबसे पहले cbse.nic.in. वेबसाइट पर जाएं.
– फिर वेबसाइट खुलने के बाद ‘In Focus’ सेक्शन पर क्लिक करें.
– इसके बाद नया पेज खुलेगा और उसमें ‘Admit Card 2021’ के लिंक पर क्लिक करें.
– फिर Login पेज खुल जाएगा. इसमें आप अपना यूजर आईडी (User ID), पासवर्ड (Password) और सिक्योरिटी पिन (Security Pin) भरें.
– इसके बाद  ‘Login’ के ऑप्शन पर क्लिक करें.
– अब आपको अपना एडमिट कार्ड (Admit Card) दिखेगा.
– फिर यहां से आप अपना एडमिट कार्ड (Admit Card) डाउनलोड या प्रिंट कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *