चीनी सर्वर के रास्ते यूजर्स को बना रहे थे शिकार, Google ने बैन किए 5 फाइनेंशियल ऐप्स

नई दिल्ली: जाने अनजाने अगर आपने लोन या कैश लेने के लिए गूगल प्ले स्टोर (Google Play Store) से कोई फाइनेंशियल ऐप डाउनलोड किया है तो सतर्क हो जाएं. चीनी सर्वर के जरिए ऐप स्टोर में मौजूद 5 फाइनेंशियल ऐप्स को Google ने बैन कर दिया गया है. ये सभी ऐप्स गैर कानूनी भी हैं क्योंकि इन्हें सरकार की ओर से मंजूरी नहीं मिली है.

ये हैं वो पांच ऐप्स
TOI की रिपोर्ट के मुताबिक गूगल प्ले स्टोर ने Ok Cash, Go Cash, Flip Cash, ECash और SnapltLoan को बैन कर दिया है. गूगल ने कहा है कि किसी भी देश में फाइनेंस से जुड़े ऐप्स को संचालन के लिए स्थानीय सरकार से मंजूरी लेना अनिवार्य है. जबकि ये पांचों ऐप्स बिना सरकार से मंजूरी लिए गूगल ऐप स्टोर से संचालित हो रहे थे. 

चीनी सर्वर का कर रहे थे इस्तेमाल
प्राप्त जानकारी के मुताबिक Google Play Store में मौजूद इन पाचों ऐप्स का चीनी कनेक्शन भी है. ये सभी ऐप्स चीनी कंपनी अलीबाबा के Alibaba Cloud के सर्वर से चलाए जा रहे थे. हालांकि इन ऐप्स को ट्रेस नहीं किया जा सका है.

क्या है खतरा
रिपोर्ट के अनुसार ये ऐप्स किसी लोन के पेमेंट के लिए यूजर्स को धमकाते हैं. हाल ही में एक महिला ने ऐप के एक्जिक्यूटिव द्वारा धमकाए जाने के बाद आत्महत्या कर ली है. रिपोर्ट में बताया गया है कि ऐप के एक्जिक्यूटिव ने महिला को पैसा न चुकाने पर अपनी न्यूड पिक्चर शेयर करने को कहा था. इन ऐप्स के खतरे का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि अब तक लगभग 4 लाख से 10 लाख यूजर्स इन्हें डाउनलोड कर चुके है.

क्या बचाव संभव है
जी हां, बचाव संभव है. अगर आपने Ok Cash, Go Cash, Flip Cash, ECash और SnapltLoan में से किसी भी ऐप को डाउनलोड किया है तो इन्हें तुरंत Uninstall कर दें. ध्यान रहे कि अगर इनमें से कोई भी ऐप आपके मोबाइल में मौजूद है तो इन्हें डिलीन न करें. इन्हें Uninstall करना ही बेहतर है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *