अमित शाह ने कहा- ‘हर बिहारवासी की आशाओं और आकांक्षाओं की जीत’

बिहार विधानसभा चुनाव के लिए मंगलवार को पिछले करीब 15 घंटे से जारी वोटों की गिनती के बाद सत्तारूढ़ राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन और विपक्षी महागठबंधन के बीच कांटे की टक्कर बनी हुई है। ताजा सूचना के अनुसार राजग के हिस्से में अभी तक 83 सीटें आयी हैं जबकि विपक्षी महागठबंधन को 78 सीटें मिली हैं।

बिहार में NDA बहुतम के जादूई आंकड़ों से कुछ ही दूर है। इस मौके पर गृहमंत्री अमित शाह ने ट्वीट कर कहा कि विकास, विश्वास और प्रगति की प्रतीक है। आज बिहार विधानसभा चुनाव और देश के विभिन्न राज्यों के उपचुनावों में भाजपा को मिले अभूतपूर्व समर्थन के लिए जनता को नमन। इस जीत पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी, राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा जी और समस्त भाजपा कार्यकर्ताओं को बधाई।


उन्होंने कहा इन चुनावों में जनता ने जिस उत्साह से पीएम मोदी और NDA की नीतियों में अपना समर्थन जताया वो सचमुच अद्भुत है। यह परिणाम न सिर्फ कोरोना के विरुद्ध मोदी सरकार की सफल लड़ाई में गरीब, मजदूर, किसान और युवाओं के विश्वास को दिखता है बल्कि देश को गुमराह करने वालों के लिए सबक भी है।   

जीत से गदगद अमित शाह ने कहा  बिहार में विकास, प्रगति और सुशासन को पुनः चुनने के लिए प्रदेश के सभी भाइयों-बहनों का हृदय की गहराइयों से आभार व्यक्त करता हूँ। मैं विशेषकर बिहार के युवाओं और महिलाओं को साधुवाद देता हूँ जिन्होंने बिहार में सुरक्षा और उज्ज्वल भविष्य को चुनकर NDA की पूर्ण बहुमत की सरकार बनाई। बिहार के हर वर्ग ने फिर एक बार खोखलेवादे, जातिवाद और तुष्टिकरण की राजनीति को सिरे से नकार कर NDA के विकासवाद का परचम लहराया है। यह हर बिहारवासी की आशाओं और आकांक्षाओं की जीत है। नरेंद्र मोदी और नीतीश कुमार  जी के डबल इंजन विकास की जीत है। बीजेपी के कार्यकर्ताओं को बधाई।

बता दें, चुनाव आयोग से प्राप्त ताजा रुझान के अनुसार, राजग विपक्षी महागठबंधन पर बढ़त बनाये हुए है और उसे सामान्य बहुमत प्राप्त होता दिख रहा है। राजग 39 सीटों पर जबकि पांच दलों का विपक्षी महागठबंधन 35 सीटों पर बढ़त बनाये हुए है।

रुझान में राजग को 122 सीटों पर बढ़त या जीत हासिल होता दिख रहा है जो 243 सदस्यीय विधानसभा में सामान्य बहुमत के आंकड़े के बराबर है। वहीं, विपक्षी महागठबंधन 113 सीटों पर बढ़त या जीत हासिल करता दिख रहा है।

भारत निर्वाचन आयोग की वेबसाइट से प्राप्त आंकड़ों के मुताबिक, राजग के घटक दलों में भाजपा को 47 सीटों पर जीत हासिल हुई है जबकि जदयू को 29 सीटों, वीआईपी पार्टी को चार सीटों और जीतन राम मांझी की हम को तीन सीटों पर जीत हासिल हुई है।

रुझान के अनुसार, भाजपा 25 सीटों पर बढ़त बनाये हुए जबकि जदयू 13 सीटों, हम एक सीट पर आगे चल रहे हैं।

विपक्षी महागठबंधन में राजद के खाते में अब तक 54 सीटें गई हैं और वह 23 पर बढ़त बनाये हुए हैं। कांग्रेस ने 12 सीटें जीती है और सात सीटों पर बढ़त बनाये हुए है। माकपा को दो सीटों पर जीत मिली जबकि भाकपा ने एक सीट जीती है और दो सीटों पर बढ़त बनाये हुए। भाकपा माले ने नौ सीटें जीती हैं और तीन सीटों पर आगे चल रही है।

असदुद्दीन ओवैसी की एमआईएमआईएम चार सीट जीत चुकी है और एक सीट पर आगे चल रही है जबकि बसपा एक सीट जीत चुकी है। एक सीट पर निर्दलीय उम्मीदवार आगे चल रहा है।

इस विधानसभा चुनाव में राजग से नाता तोड़कर अपने बूते पर मैदान में उतरी लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) को अभी तक कोई सीट नहीं मिली और नाहीं पह वह कहीं बढ़त में है। गौरतलब है कि पार्टी का कमान संभालने के बाद रामविलास पासवान के पुत्र चिराग पासवान से जद(यू) और नीतीश कुमार से विरोध जताते हुए अकेले दम पर चुनाव लड़ने का फैसला किया था।

राजद नेता तेज प्रताप यादव ने हसनपुर सीट पर अपने निकटतम प्रतिद्वन्द्वी जदयू के राजकुमार राय को 21,139 मतों से पराजित किया। वहीं, हम प्रमुख जीतन राम मांझी ने इमामगंज सीट पर अपने निकटतम प्रतिद्वन्द्वी राजद के उदय नारायण चौधरी को 16,034 मतों से पराजित किया। वहीं वीआईपी पार्टी के नेता मुकेश सहनी अपने प्रतिद्वन्द्वी से पीछे चल रहे हैं।

बहरहाल, बिहार की मुख्य विपक्षी पार्टी राजद के कद्दावर नेता अब्दुल बारी सिद्दीकी और पार्टी प्रमुख लालू प्रसाद के विश्वासपात्र भोला यादव क्रमश: दरभंगा जिले के केवटी और हायाघाट सीटों पर अपने निकटतम भाजपा प्रतिद्वंद्वियों से हार गए हैं।

सिद्दीकी केवटी सीट से भाजपा के मुरारी मोहन झा से 5,267 वोटों के अंतर से हारे। वहीं भोला यादव को हायाघाट विधानसभा क्षेत्र से भाजपा के राम चंद्र प्रसाद ने 10,252 वोटों के अंतर से हराया।

दरभंगा सदर सीट से भाजपा के निवर्तमान विधायक संजय सरावगी ने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी राजद के अमरनाथ गामी को करीब 10,639 मतों से पराजित किया। दरभंगा ग्रामीण सीट से राजद के ललित कुमार यादव ने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी जदयू के फ़राज़ फातमी को 2,141 मतों से पराजित किया।

जिले के बहादुरपुर सीट से नीतीश कुमार के कैबिनेट में मंत्री और जदयू उम्मीदवार मदन सहनी ने अपने निकटतम राजद प्रतिद्वंद्वी आर के चौधरी को हराया। जिले के कुशेश्वरस्थान सीट से जदयू के शशिभूषण हजारी ने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी अशोक कुमार 7,222 मतों से पराजित किया।

दरभंगा के गौराबौडाम विधानसभा क्षेत्र से विकासशील इंसान पार्टी की स्वीटी सिंह ने राजद के अफजल अली खान को 7,280 मतों के अंतर से पराजित किया। जिले के अलीनगर विधानसभा क्षेत्र से विकासशील इंसान पार्टी के मिश्री लाल यादव ने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी राजद के बिनोद मिश्रा को 3,101 मतों के अंतर से पराजित किया।

जिले के जाले निर्वाचन क्षेत्र में भाजपा के मौजूदा विधायक जिबेश कुमार ने कांग्रेस के मशकूर अहमद उस्मानी को 21,796 मतों के अंतर से पराजित किया।

विधानसभा अध्यक्ष विजय कुमार चौधरी ने सरायरंजन से अपने निकटतम प्रतिद्वन्द्वी को 4000 मतों के अंतर से पराजित किया।

वाल्मिकीनगर लोकसभा सीट पर उपचुनाव में मतगणना के रुझान में जदयू उम्मीदवार सुनील कुमार अपने निकटतम प्रतिद्वन्द्वी कांग्रेस के प्रवेश कुमार मिश्रा से 22 हजार से अधिक मतों से आगे चल रहे हैं।

बिहार विधानसभा चुनाव में राष्ट्रमंडल खेल में निशानेबाजी में स्वर्ण पदक विजेता श्रेयसी सिंह ने जमुई सीट पर भाजपा के टिकट पर जीत हासिल की। पहली बार चुनाव लड़ रही श्रेयसी ने यह सीट वर्तमान विधायक विजय प्रकाश से छीनी है। उन्होंने अपने निकटतम प्रतिद्वन्द्वी प्रकाश को 41 हजार मतों से पराजित किया।

मतगणना के रूझानों के अनुसार, सीमांचल क्षेत्र में औवैसी की पार्टी एआईएमआईएम का प्रदर्शन काफी अच्छा रहा है । वहीं, चिराग पासवान की लोक जनशक्ति पार्टी कोई सीट नहीं जीती लेकिन उसके कारण कई सीटों पर जदयू को नुकसान होता दिख रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *